बैंक इम्प्लाइज़ यूनियन का सात दशक तक नेतृत्व करने वाले लोकप्रिय नेता पी एन तिवारी का निधन

0
1

बुधवार को प्रयागराज में अपनी कर्मभूमि पर ली अंतिम सांस, गुरुवार को दारागंज घाट पर अंतिम संस्कार

हरदोई में बैंककर्मियों ने शोकसभा कर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

लेबर से लीडर तक का एक सफल ट्रेड यूनियन सफ़र पूरा करने वाले पी एन तिवारी का निधन यूनियन को अपूरणीय क्षति : आर के पाण्डेय

अंतर्ध्वनि डेस्क
__________________________________________

बैंकिंग उद्योग से सबसे पुराने और सबसे बड़े संगठन ऑल इंडिया बैंक इम्पलाइज़ एसोसिएशन के राष्ट्रीय सहायक सचिव व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे, प्रांतीय संगठन यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन के 1957 से 2013 तक महामंत्री, 2019 तक अध्यक्ष और वर्तमान में चेयरमैन रहे प्रयागराज (पूर्ववर्ती इलाहाबाद) के पी एन तिवारी के निधन पर आज गुरुवार को हरदोई के बैंककर्मियों ने शोकसभा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

यूनियन के जिला मंत्री आर के पाण्डेय ने पी एन तिवारी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उनका जन्म 28 अगस्त 1928 को प्रतापगढ़ जिले के एक सुदूर गाँव मे हुआ था। 1946 में पंजाब नैशनल बैंक की सेवा में आ गए। यह वह समय था जब बैंक पूरी तरह प्रायवेट थीं। न कोई सम्मानजनक सेवाशर्ते थी और न कोई उचित वेतन। वह शुरू से ही यूनियन की गतिविधियों में सक्रिय हो गए।

न केवल बैंकों के राष्ट्रीयकरण के लिए वरन बैंककर्मियों को उचित वेतन और सम्मानजनक सेवाशर्तों के लिए संघर्ष में वे सदैव अग्रणी रहे। बैंककर्मियों के वेतन और सेवाशर्तों को लेकर 1966 में पहले द्विपक्षीय समझौते से लेकर आठवें द्विपक्षीय समझौते तक वे सबसे ज्यादा समय तक भागीदार रहे। वे सदैव संघर्ष में विश्वास करते थे। मैनेजमेंट के सामने बातचीत के लिए पहल करने की बजाय वे विरोध प्रदर्शन की पहल करने पर जोर देते थे और मैनेजमेंट को वार्ता के लिए मजबूर करने पर जोर देते थे। उन्होंने अपनी आखिरी सांस तक यूनियन से अपने आप को जोड़े रखा। वे बैंककर्मियों के बीच बेहद लोकप्रिय रहे।

पीएनबी स्टाफ एसोसिएशन के जिलामंत्री अजय मेहरोत्रा ने कहा कि तिवारी जी एक अकेले पीएनबी कर्मियों के नेता न होकर सभी बैंकों के नेता के रूप में पहचाने गये।

यूनियन के पूर्व अध्यक्ष आर सी बाजपेयी, वर्तमान सहायक सचिव वीर बहादुर सिंह, पीएनबी अधिकारियों की नेता रुपाली शर्मा, वरिष्ठ प्रबंधक रिशु गुप्ता, आडीटर रजनीश कुमार सिंह, माया, सेवानिवृत अधिकारी जगदेव दीक्षित, कौशलेंद्र शुक्ला, वरुण सिंह, मोहम्मद शाहिद, रिषीपाल, मालती देवी ने दिवंगत नेता के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।



Source

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here