बोर्ड परीक्षा को लेकर बोले विद्यार्थी, बनाया हुआ है लक्ष्य, साधेंगे भी

0
0

रामू बाजपेयी
__________________________________________

पाली(हरदोई)- यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं जिसको लेकर शासन प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। पिछले वर्ष की परीक्षाओं की बात करें तो शाशन ने काफी सख्ती दिखाई थी और परीक्षाएं सकुशल संपन्न हुई थीं। इस बार भी सरकार ने पूरी तरीके से तैयारी कर ली है।

आपको बता दें कि इस वर्ष पाली नगर में सेठ बाबूराम भारतीय इण्टर कॉलेज व पंत इंटरमीडिएट कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है जिसमें सेठ बाबूराम भारतीय इण्टर कॉलेज में हाईस्कूल में 586 तथा इंटरमीडिएट में 627 सहित कुल 1213 विद्यार्थी जबकि पंत इंटरमीडिएट कॉलेज में हाईस्कूल में 487 व इण्टर में 488 सहित कुल 975 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

बोर्ड परीक्षाओं को मद्देनज़र रखते हुए हमारे संवाददाता रामू बाजपेयी ने पाली नगर के इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से बातचीत की।

सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज के कक्षा 12 के छात्र शिवम सिंह का कहना है कि "मैं बोर्ड परीक्षा के लिए उत्साहित हूँ। मैंने इस परीक्षा के लिए बहुत तैयारी की है। इस परीक्षा में मैंने सभी विषयों का अध्ययन किया है। उम्मीद करता हूँ कि इस परीक्षा में माता पिता व गुरुओं के आशीर्वाद से 90 प्रतिशत अंक लाने में सफल होऊँगा"

पब्लिक शिक्षा निकेतन की कक्षा 10 की छात्रा अंजली पांडेय कहती हैं कि "यह परीक्षा मेरे लिए सिर्फ परीक्षा मात्र नही है बल्कि मेरे जीवन के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रथम सीढ़ी है। मैंने साल भर पढ़ाई सिर्फ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की है और मुझे अपनी मेहनत पर पूर्ण भरोसा है कि मैं इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करूँगी।"

कासिम अली जनता इण्टर कॉलेज में कक्षा 10 की छात्रा फौजिया कहती हैं कि "मुझे थोड़ा डर भी लग रहा है कि पहला बोर्ड है और तैयारियां भी लगभग मेरी पूरी हैं और ईश्वर ने चाहा तो अच्छे अंक भी लाऊंगी क्योंकि मेरे अध्यापकों ने भी हम सबके ऊपर बहुत मेहनत की है और सुबह जल्दी उठ जाते हैं ताकि अधिक से अधिक समय अपनी पढ़ाई को दे सकूँ" उत्साहित भी हूँ कि पहली बार बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हो रही हूँ।"

पब्लिक शिक्षा निकेतन के कक्षा 10 के विद्यार्थी अभिषेक शुक्ल ने कहा कि "मैं पहली बार बोर्ड परीक्षा देने जा रहा हूँ इसलिए मन में उत्साह भी है। माँ शारदे की कृपा रही तो अच्छे अंक भी आयेंगे क्योंकि हमारे विद्यालय के गुरुजनों ने काफी मेहनत से पढ़ाया है। अंत में हमारा कहना है कि "मेहनत जितनी कठिन होगी सफलता उतनी ही शानदार होगी"

पाली के सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा प्रज्ञा मिश्रा ने कहा कि "18 फरवरी से आरम्भ होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर उत्साहित हूँ। मैंने अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए सभी विषयों पर ध्यान दिया है, खासकर भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान पर अधिक ध्यान दिया है। मैं आशा करती हूँ कि इस बार की बोर्ड परीक्षा का मेरा लक्ष्य जो कि 90 प्रतिशत है उसे अपने माँ पापा व सभी अध्यापकों के आशीर्वाद से प्राप्त कर सकूँगी"



Source

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here