सामूहिक जनेऊ संस्कारों में लोकरीति निभाएगी महिला-टोली, एक साथ 101 वटुकों के होंगे जनेऊ

0
21

वेद ऋचाओं के बीच गूँजेंगे माँ-बहनों के मंगल-गीत

जनेऊ कराने वाले को महासभा देगी पांच-पांच वस्त्र और होगा ब्रह्मभोज

संयोजक कमलेश पाठक ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त ब्राम्हण महासभा, हरदोई के तत्वावधान में 19 मई को 101 ब्राह्मण वटुकों के होने बाले यज्ञोपवीत संस्कार में लोकरीतियों जैसे-भीखी, राई-लोन का निर्वहन पूर्व प्रधानाचार्या डॉ. शीला पांडेय के संयोजन में ‘आप और हम चेतना मंच’ की नगर अध्यक्ष निधि शुक्ला, शिक्षिका ममता तिवारी, योग शिक्षिका नीलम मिश्र, कंचन पांडेय, मीरा द्विवेदी व पलक मिश्र की टोली करेंगी। वहीं श्री सरस्वती सदन, हरदोई की लाइब्रेरियन सीमा मिश्र के संयोजन में लोकसंगीत एवं मंगलाचार का निर्वहन स्वेता मिश्रा, काजल त्रिवेदी तथा उदीयमान कवयित्री अपूर्वा अवस्थी की टोली करेगी।

संयोजिका सीमा मिश्र ने माँ-बहनों, अभिभावकों और समाज के लोगों से अपील की कि संस्कारों में धन के अपव्यय को रोकने के लिए 19 मई को हो रहे सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार समारोह में विद्वान आचार्यों की उपस्थिति में अपने बच्चों को उपनयन संस्कार की दीक्षा दिलाएँ।

डाॅ. शीला पांडेय ने बताया कि समारोह स्थल आर्य कन्या इंटर कॉलेज प्रांगण पिहानी चुंगी होगा। जिसमें काशी, नैमिष और जनपद के आचार्यगण और साधु-संत वटुकों का जनेऊ संस्कार की दीक्षा देंगे। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के विद्वान और मनीषी जनेऊ धारण करने वाले ब्रह्मचारियों को आशीष प्रदान करने के लिए समारोह में रहेंगे। उसके बाद ब्रह्मभोज होगा।