गरीब गुनियों का शॉपिंग मॉल, मिलेगा सब कुछ निःशुल्क!

0
93
इंडियन रोटी बैंक परिवार के तत्वावधान में जन बाज़ार कार्यक्रम का आयोजन गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को किया जाना सुनिश्चित हुआ है।
कार्यक्रम प्रभारी अजीत विशाल ‘नंदवंशी’ ने बताया कि 11 प्रदेशों के 55 ज़िलों में संस्थापक विक्रम पांडे के दिशा निर्देशन में प्रत्येक यूनिट पर जन बाज़ार गत वर्ष की भांति आयोजित किया जाना तय हुआ है। हरदोई में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के पर्व पर ज़रूरतमंदों को निःशुल्क उपहार जैसे पुराने कपड़े, उपयोगी घरेलू सामान, खाद्य सामग्री, बच्चों, महिलाओं हेतु आवश्यक सामान वितरित किए जाएंगे जो कि लोगों द्वारा दान में प्राप्त होंगे।
गत वर्ष हरदोई में आयोजित हुए जन बाज़ार के दौरान का चित्र
जब भी हम शॉपिंग मॉल की परिकल्पना करते हैं तो उच्च मध्यम और अभिजात्य वर्ग ही ज़हन में आता है। ये मज़लूमों, गरीबों की पहुंच में भी हो सकता है, इसकी परिकल्पना मात्र ही हमें वास्तविक अच्छे दिनों का आभास देने के लिए काफी है। जिसे कुछ भी नसीब न हो उसके लिए शॉपिंग मॉल में जाना और अपना मनपसंद सामान मिलना एक सपने जैसा ही होता है।
इस कॉन्सेप्ट को लेकर रोटी बैंक के संस्थापक विक्रम पाण्डेय ने बताया कि हर भूखे को रोटी मिले ये मेरी पहली प्राथमिकता है। दूसरी कोशिश है कि लोगों की ग़ैर-बराबरी को कम किया जा सके। इस ‘जन बाज़ार’ को जन सहयोग से ‘बिग बाज़ार’ की तरह बनाने की कोशिश की गयी। जिससे गरीब व्यक्ति इस तरह के बिन पैसे के जन बाज़ार की चकाचौंध से परिचित हो सके। एक ही छत के नीचे ज़रूरत का सारा सामान उपलब्ध कराकर मज़लूमों को बिना पैसों के अपने पसंद के सामान लेने का मौका मिले, जनबाज़ार प्रमुखता से ये सुनिश्चित करेगा।
कार्यक्रम की शुरुआत 2 अक्टूबर सुबह 11:00 बजे गांधी तिकोनिया पार्क निकट पुलिस लाइन में विशिष्ट अतिथियों, मीडिया कर्मियों और प्रशासन के सहयोग से संपन्न होगा।