शिखर धवन की शानदार पारी और ऋषभ पंत के पहले अर्धशतक के बावज़ूद वेस्टइंडीज़ को आखिरी टी20 में हराने के लिए भारत को आखिरी गेंद तक जाना पड़ा। आखिरी गेंद पर मुश्किल एक रन चुराकर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज़ को 6 विकेट से हराकर टी20 सीरीज़ का 3-0 से सफाया कर दिया।
पहले टेस्ट में क्लीन स्वीप, उसके बाद वनडे में 3-1 से जीत और टी20 सीरीज़ में 3-0 से जीत के साथ भारत ने मेहमान टीम वेस्टइंडीज़ की आखिरी मैच में जीत की उम्मीदों को भी धवस्त कर दिया।
चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निकोलस पूरन(53 रन) और डैरेन ब्रावो(43* रन) की पारियों की मदद से भारत के सामने 182 रनों का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही। पिछले मैच के शतकवीर और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पारी के तीसरे ओवर में ही कीमो पॉल की गेंद पर 4 रन के स्कोर पर कैच आउट हो गए। कप्तान के आउट होने के बाद केएल राहुल ने धवन का साथ दिया। लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर में वो भी 17 रन बनाकर ओशेन थॉमस का शिकार बन गए। 45 के स्कोर पर 2 विकेट गंवाने के बाद भारत मुश्किल में था। लेकिन इसके बाद शिखर धवन और ऋषभ पंत ने टीम इंडिया की उम्मीदों को पस्त नहीं होने दिया। दोनों बल्लेबाज़ों ने संयम के साथ स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने पहले टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया और 50 रनों की साझेदारी पूरी की। इसके बाद ऋषभ पंत ने अपने हाथ खोले और कई आतिशी शॉट दिखाए।
इस दौरान ओपनर धवन ने अपने करियर का आठवां अर्धशतक पूरा कर लिया। इन दोनों बल्लेबाज़ों ने अपनी रणनीति के तहत संभली हुई शुरुआत के बाद मैच को बेहद आसान बना दिया। पंत ने अपनी शानदार पारी में टी20 करियर का पहला अर्धशतक जमाया।
भारतीय पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद तक शिखर धवन, ऋषभ पंत के साथ मिलकर आसानी से टीम को जीत की ओर बढ़ाते हुए नज़र आ रहे थे। उस वक्त भारत को जीत के लिए 11 गेंदों में 7 रनों की दरकार थी। लेकिन 19वें ओवर में कीमो पॉल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पंत बोल्ड हो गए। इसके बाद मैदान पर आए मनीष पांडे तीन डॉट बॉल खेल बैठे, लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर मनीष पांडे ने 2 रन देकर स्ट्राइक धवन को लौटा दी। अब भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 5 रनों की ज़रूरत थी। आखिरी ओवर में एलेन की पहली गेंद पर धवन ने 2 रन बटोरे तो लगने लगा मैच आसान हो चला और अब तीन रन बनाने में भारत को दिक्कत नहीं होगी। दूसरी और तीसरी गेंद पर भी धवन और पांडे ने 1-1 रन ले लिया। लेकिन इसके बाद ओवर की चौथी गेंद धवन ने खाली कर दी और पांचवी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में कैच आउट हो गए। यहां पर मैच फंस गया। अब टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर एक रनों की दरकार थी और स्ट्राइक पर थे मनीष पांडे। ओवर की आखिरी गेंद पर पांडे ने सीधा शॉट खेला जो कि गेंदबाज़ के हाथ से टकराया लेकिन कार्तिक और पांडे ने जल्दी से एक रन लेकर मैच भारत की झोली में डाल दिया। जैसे-तैसे ही सही लेकिन टीम इंडिया ने अंत में इस मैच को जीतकर सीरीज़ को 3-0 से अपने नाम कर लिया।
फेसबुक से टिप्पणी करें