क्रिकेट विश्व कप 2015 : पांचवीं बार ऑस्ट्रेलिया बना था चैंपियन!

0
15

बायें हाथ के तेज गेंदबाजों की त्रिमूर्ति की कहर बरपाती गेंदबाजी और अपना आखिरी वनडे खेल रहे कप्तान माइकल क्लार्क के दर्शनीय अर्धशतक से आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 101 गेंद शेष रहते हुए क्रिकेट विश्व कप 2015 के फाइनल में तीन विकेट से करारी शिकस्त देकर 5वीं बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता।

मिशेल जानसन, जेम्स फाकनर और मिशेल स्टार्क ने न्यूजीलैंड की पारी की कमर तोड़कर उसकी पूरी टीम को 45 ओवरों में 183 रन पर ढेर कर दिया। विश्व कप 1983 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल में इसी स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया था लेकिन न्यूजीलैंड इतिहास नहीं दोहरा पाया। ऑस्ट्रेलिया 33.1 ओवर में तीन विकेट पर 186 रन बनाकर अपनी सरजमीं पर चैंपियन बनने वाला दूसरा देश बना। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003 और 2007 में विश्व कप जीता था।

क्लार्क ने इस तरह से एक चैंपियन के रूप में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह फाइनल के बाद क्रिकेट के इस प्रारूप से संन्यास ले लेंगे। आस्ट्रेलिया को चमचमाती ट्राफी के अलावा 39 लाख 75 हजार डॉलर का चेक मिला जबकि न्यूजीलैंड को 17 लाख 50 हजार डॉलर से ही संतोष करना पड़ा।

पिछली चैंपियन भारत सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 95 रन से हारा। वैसे भारत ने सेमीफ़ाइनल से पहले कोई मुक़ाबला नहीं हारा तो न्यूज़ीलैंड भी फ़ाइनल में ही हारा। ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित इस विश्व कप में केवल एक मैच बारिश से रद्द हुआ जिसमें चैंपियन बन चुके ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश आमने-सामने थे।