स्थानीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में बीते कल 27 वीं राष्ट्रीय स्ट्रेंथ लिफ्टिंग प्रतिस्पर्धा का रंगारंग आग़ाज़ हुआ। 4 दिन तक चलने वाली इस प्रतिस्पर्धा में 25 राज्यों के 700 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। विभिन्न राज्यों से आए हुए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की प्रतिभागिता ने इस प्रतियोगिता को और हरदोई में इस प्रतियोगिता के आयोजन को गौरव प्रदान करने का कार्य किया है।
कार्यक्रम का शुभारंभ नगर पालिका परिषद के चेयरमैन सुख सागर मिश्रा ‘मधुर’ द्वारा मार्च पास्ट को हरी झंडी दिखाकर किया गया, जिसमें सभी राज्यों की टीमों के प्रतिभागियों ने पंक्तिबद्व होकर पुलिस लाइन से स्पोर्ट्स स्टेडियम तक मार्च पास्ट करते हुए स्टेडियम में धमाकेदार प्रवेश लिया। यहां नगरपालिका अध्यक्ष एवं सांसद अंशुल वर्मा के प्रतिनिधि विनोद राठौर एवं लेखाधिकारी वित्त एवं पंचायती राज योगेश पांडे, फेडरेशन के भारत एवं फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी बाबुल विकास द्वारा खुली हवा में कबूतर छोड़कर शानदार तरीके से किया गया। तत्पश्चात 25 राज्यों के 700 खिलाड़ी हरदोई के गणमान्य अतिथियों, महान विभूतियों के साथ इस चार दिवसीय चलने वाली प्रतियोगिता का बेहद शानदार शुभारंभ हुआ। सभी टीमों ने अनुशासन से अपने अपने ध्वज के नीचे स्थान ग्रहण किया। वहां पर मुख्य अतिथियों द्वारा हनुमान जी के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात सभी अतिथियों द्वारा डिस्टेंस प्रेस बेंच का फीता काटकर इस स्पर्धा का आधिकारिक उद्घाटन किया गया। सरस्वती वंदना एवं स्वागत गान के साथ अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया गया जिसके उपरांत आसाम राज्य ने मुख्य अतिथि एवं जनरल सेक्रेटरी इंडिया एंड वर्ल्ड स्ट्रेंथ लिफ्टिंग फेडरेशन का अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही आसाम राज्य ने कार्यक्रम के मुख्य आयोजक पूनम तिवारी एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और इस प्रतिस्पर्धा के आयोजनकर्ताओं में से एक राजभर मिश्रा का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मान किया गया। इसके उपरांत मार्च पास्ट में सम्मिलित बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चों की बैंड टीम एवं उनके प्रशिक्षकों पंकज त्रिपाठी, विधि मिश्रा एवं रामनरेश जी अभिनंदन किया गया। तत्पश्चात विभिन्न बच्चों ने सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रमों से बांधने का कार्य किया।
खेल प्रेमियों से खचाखच भरे हुए हॉल में हरदोई जनपद की जानी-मानी सामाजिक, राजनीतिक एवं व्यवसाय जगत की हस्तियों की मौजूदगी के साथ ही विभिन्न राज्यों से आए हुए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की उपस्थिति से इस प्रतिस्पर्धा में चार चांद लग गए। अपने संबोधन भाषण में मुख्य अतिथि श्री मिश्र ने इस प्रतिस्पर्धा को हरदोई के खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर बताते हुए आने वाले समय में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पटल छुए जाने का विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कहा इस तरह की प्रतियोगिताएं जहां एक और जिले का नाम प्रदेश, राष्ट्र और विश्व स्तर पर स्थापित करती हैं वहीं स्थानीय प्रतिभाओं को बड़ा मंच मिल जाता है। उन्होंने आयोजकों समेत सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं प्रेषित की। सांसद प्रतिनिधि श्री राठौर ने अपने संबोधन में आयोजन की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए सभी खिलाड़ियों को शुभाशीष प्रदान किया कि आगामी 4 दिन की प्रतियोगिताएं हरदोई जनपद के इतिहास में गौरव के रूप में अमर हो जाएंगी।
कार्यक्रम की मुख्य आयोजन कमेटी की पूनम तिवारी ने आभार व्यक्त करते हुए हरदोई को मेजबानी दिए जाने का धन्यवाद प्रदान किया साथ ही इस आयोजन के स्थानीय लोगों से प्राप्त सहयोग की भी प्रशंसा करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित कीं। उन्होंने अपने जीवन साथी एवं प्रतियोगिता के आयोजन में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी श्री मिश्रा का उनके मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। इस प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों धीरेंद्र सिंह, शिवेंद्र सिंह, राकेश तिवारी, पवन कुमावत, संदीप जो विभिन्न राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, के साथ ही राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों अल्पना वर्मा, मणि स्मिता, संगीता सिंह, धर्मेंद्र कुमार, सौरभ कुमार, रवी किरण, राजेश कुमार, राहुल कुमार वर्मा, अनूप कुमार, पंकज, विवेक कुमार वर्मा, गीतांजलि पांडे सहित 25 राज्यों के 700 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। हरदोई जनपद को इस स्तर की बड़ी प्रतियोगिता कराने का सौभाग्य हरदोई की बेटी पूनम तिवारी के माध्यम से प्रथम बार प्राप्त हो रहा है। पूरी हरदोई इस गौरव को पाकर गौरवान्वित हो रही है। अब सभी की निगाहें अगले 4 दिनों में होने वाली प्रतिस्पर्धाओं और उसकी पदक तालिका पर लगी होंगी। कार्यक्रम का संचालन राजकुमार सिंह ने किया।
फेसबुक से टिप्पणी करें