3 लाख दिए जलाकर योगी बनाएंगे विश्व रिकार्ड!

0
26
साल 2017 में लाख चाहने के बावज़ूद मुख्यमंत्री योगी गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज़ नहीं करवा सके थे। इस बार फिर एक मौका है रिकॉर्ड बनाने का, जो कि अभी 20 साल की सज़ा काट रहे राम रहीम के नाम है।
वैसे अयोध्या में तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दीपोत्सव को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां एक बार फिर शुरू हो गई हैं। यह तैयारियां अवध विश्वविद्यालय कर रहा है। पिछले साल से सीख लेते हुए इस बार राम की पैड़ी पर तीन लाख दिये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम जल्द अयोध्या पहुंचने वाली है।
अयोध्या में योगी के दूसरे दीपोत्सव पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मनोज दीक्षित की टीम तैयार हो गई है। यूनिवर्सिटी के वालंटियर राम की पैड़ी पर तीन लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे। पिछली बार वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं पाने को लेकर अभी भी विवाद चल रहा है। दरअसल लेज़र शो के नीचे कुछ दीयों के ऊपर पानी डाल दिया गया था। आरोप है कि लेज़र शो चलाने वालों ने ही पानी डाल था, जिसके कारण कुछ दिए बुझ गए थे। जिसे गिनीज़ बुक की टीम ने नहीं माना था।
लेकिन इस बार दीपोत्सव में कई बातें खास होंगी। मसलन पिछले साल 1 लाख 70 हज़ार दीपक जले थे, जबकि इस बार तीन लाख दिए जलाए जाएंगे। गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम इसकी घोषणा तुरंत करेगी। कुलपति प्रो मनोज दीक्षित ने सिंचाई विभाग से अनुरोध किया है कि वो राम की पैड़ी के पानी का लेवल और नीचे रखें ताकि दिए जलाने के लिए उन्हें तीन सीढ़ियां और मिल सकें।