आज है भाई दूज, जानें शुभ मुहूर्त, प्रधानमंत्री ने भी दी बधाई

0
64
आज यानि दिनांक 9 नवंबर को भाई बहन के पवित्र प्रेम का त्यौहार भैया दूज का पर्व है। यह पांच दिवसीय दीपावली पर्व की श्रृंखला का अंतिम पर्व है। इस दिन बहन भाई का तिलक कर उसके दीर्घायु की प्रार्थना करती है। भाई भी बहन की सुरक्षा का संकल्प लेता है। बहन देवता की तरह अपने प्यारे भाई की आरती उतरती है।
भाई दूज का त्योहार कार्तिक मास की द्वितीया को मनाया जाता है। भैया दूज को भ्रातृ द्वितीया भी कहते हैं। यदि इस दिन बहनें भाइयों को चावल खिलाएं तो इससे भाई की उम्र बढ़ती है। इस दिन बहन के घर भोजन करने का विशेष महत्व है।
पूजा की विधि-
बहन चावल के आटे से चौक बनाती है। इस पर भाई को विराजमान कर के उसकी पूजा करती है। भाई की हथेली पर चावल का घोल लगाके पान, सुपारी, पुष्प इत्यादि रखकर उसके हाथ पर जल गिराती है। अब बहन भाई की आरती उतरेगी और उसके उसके हाथों में कलावा बांधती हैं। अब बहन भाई को मिठाई खिलाएगी। भाई यदि बड़ा है तो बहन उसका पैर छूकर आशीर्वाद लेगी और यदि भाई छोटा है तो बहन का आशीर्वाद लेगा।
भैया दूज का शुभ मुहूर्त:
दोपहर 01 बजे से 03 बजकर 30 मिनट तक
बहन जलायेगी चौमुखी दीपक-
बहन सायंकाल गोधूलि बेला में यमराज के नाम से चौमुखी दीया जलाकर घर के बाहर रखती है जिसका मुख दक्षिण दिशा की ओर होता है। इसके पीछे दर्शन है कि भाई के प्राण की रक्षा होती है। भाई का चतुर्दिक विकास होता है। दैहिक, दैविक और भौतिक संतापों से भाई की सुरक्षा होती है। दीपक प्रकाश देते हुए दम सभी प्रकार के तम को दूर करता है। इस प्रकार यह पर्व बहुत ही श्रद्धा पूर्वक मनाया जाता है। भाई बहन का यह पर्व दीपों के पर्व का उपसंहार है।
प्रधानमंत्री ने दी बधाई
देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी देश वासियों को आज भाई दूज की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि भाई दूज के पावन पर्व की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई।