कम्प्यूटर पर बायोमेट्रिक लागू, इनमें मेंहदी संकट बन सकती है

अजीबोगरीब फैसले से हलचल

कर्मचारी संघों में रोष

एक पब्लिक सेक्टर बैंक का यह फरमान जारी हुआ है कि महिला बैंककर्मी रक्षाबंधन पर मेंहदी लगाते समय अपने अंगूठे और कम से कम दो उंगलियों पर मेंहदी न लगायें। मेंहदी लगी होंने से उन्हें कम्प्यूटर पर बायोमेट्रिक लाग इन करने में दिक्कत आ सकती है। पीएसयू बैंक ने बायोमेट्रिक लाग इन को बायपास करने से भी मना कर दिया है।
डिजिटल इंडिया कामकाजी महिलाओं के लिए यह एक नया संकट लेकर आई है। अब उन्हें अपनी आस्थाओं और अपने पर्वों पर इन अंकुशों का पालन करना होगा। इस नए दिशा निर्देश से वे हतप्रभ हैं। उनमें रोष भी बढ़ रहा है।
यह मामला एक पीएसयू बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का है। बैंक के एक मण्डल कार्यालय ने लिखित आदेश जारी कर रक्षाबंधन में मेंहदी लगाने से बायोमेट्रिक लाग इन न हो सकने को आधार बनाकर निर्देश दिया है कि कैसे मेंहदी लगाई जाए।
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के स्थानीय संयोजक आर के पाण्डेय ने इस फ़रमान को ग़लत शुरुआत बताया है। उनका कहना है कि क्या अब मैनेजमेंट यह भी तय करेगा कि महिला कर्मी मेंहदी लगाए या नहीं। उन्होंने कहा कि कई बार तकनीकी वजहों से बायोमेट्रिक लाग इन नहीं हो पाने पर इसे बायपास किया जाता है। मेंहदी लगी होने पर बायपास न करने की बात मैनेजमेंट की मनमानी है। ऐसे मनमाने निर्देश स्वीकार नहीं किये जा सकते।
फेसबुक से टिप्पणी करें