जानें, कौन थी वो महिला जो वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन के साथ आई थी नज़र

1
90

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वापसी के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। अभिनंदन ने बीती रात वाघा-अटारी सीमा के जरिए भारतीय सरजमीं पर कदम रखा। जब पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों के हवाले किया तब उनके साथ एक महिला भी नजर आई थी।

 

अभिनंदन के साथ चहलकदमी करने वाली इस महिला को देखकर लोगों को लगा कि शायद वो अभिनंदन के परिवार की कोई सदस्य हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इन मोहतरमा का नाम है डॉ. फरिहा बुगती।

फरिहा भारत के आईएफएस के बराबर अधिकारी हैं और अपने विदेश कार्यालय (भारत के विदेश मंत्रालय के समकक्ष) पर भारत के मामलों को संभालने की प्रभारी हैं।

27 फरवरी को ही पाक विमानों को खदड़ने के दौरान अपना मिग-21 क्रैश होने से विंग कमांडर अभिनंदन विमान से कूद गए थे। वह जहां गिरे, वह इलाका पाक कब्जे वाले कश्मीर में था। जांबाज अभिनंदन पर वहां हमला किया गया, लेकिन उन्होंने हौसला नहीं खोया। भारत माता की जय के नारे लगाने के साथ ही उन्होंने साहस व संयम का परिचय देते हुए हवाई फायर कर जान बचाई। अपने पास के दस्तावेज निगले, लेकिन दुश्मन के हाथ में नहीं पड़ने दिए। इसी बीच पाक सेना पहुंची और उन्हें भीड़ से छुड़ाकर अपने कब्जे में ले लिया। जब तक पाकिस्तान की हिरासत में रहे, उन्होंने पहचान के नाम पर सिर्फ नाम व रैंक बताई।