एशिया कप फाइनल : सातवीं बार भारत ने जीता एशिया कप

0
49
दुबई में शुक्रवार को खेले गए एशिया कप के खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया ने रोमांचक मैच में बांग्लादेश को 3 विकेट से हराते हुए खिताब पर कब्जा जमा लिया है।
केदार जाधव के विजयी रन लेने के साथ पूरी टीम खुशी से झूम उठी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सातवीं बार एशिया कप की चैंपियन बनी है।
यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया ने फाइनल में बागंलादेश को हराकर एशिया कप का खिताब जीता हो। इससे पहले भारत ने साल 2016 में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। हालांकि, वो मुकाबला 20 ओवर का था।
इससे पहले 223 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। 35 रन के स्कोर पर ही टीम इंडिया को सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन (15) को नजमुल हुसैन ने सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट कराकर पलेवियन का रास्ता दिखाया। कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर अंबाती रायुडू (2) को विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कराया।
16.4 में टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लगा। रूबेल हुसैन ने कप्तान रोहित शर्मा को नजमुल हुसैन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। उन्होंने 55 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 48 रन की पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए रोहित ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर 37 रन की साझेदारी की।
इसके बाद महमुदुल्लाह ने दिनेश कार्तिक (37) को पगबाधा आउट किया। कार्तिक ने एमएस धोनी ने साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। 36.1 ओवर में टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा। मुस्ताफिजुर रहमान ने धोनी 36 को विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। कुछ देर बाद ही जांघ की चोट के कारण केदार जाधव 19 के स्कोर पर रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। उनके बदले में भुवनेश्वर कुमार को क्रीज़ पर उतारा गया।
इसके बाद 47.2 ओवर में टीम इंडिया को छठा झटका लगा। रुबेल हुसैन ने रविंद्र जडेजा (23) को विकेटकीपर रहीम के हाथों कैच आउट कराया। छठे विकेट के लिए जडेजा ने भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर 45 रन की साझेदारी की। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार भी 21 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में केदार जाधव नाबाद 23 ने कुलदीप यादव नाबाद 5 के साथ टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। बांग्लादेश की ओर से रहमान व रुबेल हुैसन ने 2-2 विकेट लिए।
इससे पहले लिटन दास (121) की शानदार शतकीय पारी के दम पर बांग्लादेश ने एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया को 223 रन का लक्ष्य दिया। बांग्लादेश की पूरी टीम 48.3 ओवर 222 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने तीन, केदार जाधव 2 तथा बुमराह व चाहल ने एक-एक विकेट लिया था।
मैन ऑफ द मैच- लिटन दास रहे व मैन ऑफ द सीरीज- शिखर धवन को मिला।