छेड़छाड़ करने वालों के विरूद्व अपनी चुप्पी तोड़ते हुए शिकायत अवश्य दर्ज करायें : रश्मि जायसवाल

0
8

गांधी भवन सभागार में आयोजित उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 01 से 31 जुलाई तक चले बालिका सुरक्षा अभियान के समापन समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में महिला आयोग की सदस्य रश्मि जायसवाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होने कवच अभियान के व्यापक स्तर पर जनपद में कार्यक्रम कराने एवं प्रदेश में सबसे अधिक विद्यालयों में अभियान के तहत बालिकाओं को आत्म रक्षा के प्रति जागरूक करने पर जिलाधिकारी पुलकित खरे को बधाई देते हुए कहा कि हरदोई जनपद में इतने व्यापक स्तर पर अभियान को सफल बनाने में शिक्षा, पुलिस, कार्यक्रम विभाग एवं एचसीएल अधिकारियों ने जो सहयोग किया है वो सराहनीय है। उन्होने उपस्थित बालिकाओं से कहा कि वह घर या बाहर किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका से घबराएं नहीं बल्कि अपनी हिम्मत एवं साहस से उसका मुंहतोड़ जवाब दें और अभद्र व्यवहार एवं छेड़छाड़ करने वालों के विरूद्व अपनी चुप्पी तोड़ते हुए शिकायत अवश्य दर्ज करायें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जुलाई अभियान के दौरान शिक्षा, पुलिस एवं एचसीएल के माध्यम से जनपद के लगभग 04 हजार विद्यालयों की 30596 बालिकाओं एवं 276 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 10644 महिलाओं तथा बालिकाओं को बताया गया है कि वह कहीं भी किसी द्वारा छेड़छाड़ या अभद्र टिप्पड़ी आदि करने पर चुप न रहें और इसकी शिकायत अपने अभिभावकों, शिक्षकों को देेने के अलावा महिला हेल्प लाइन 181, 1080, 1090, 1098 तथा पुलिस हेल्प लाइन नम्बर 100 डायल को तत्काल सूचना दें और इसके अलावा अपनी शिकायत संबंधित थाने में भी अवश्य दर्ज करायें ताकि अभद्र व्यवहार एवं छेड़छाड़ करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायें। उन्होने कहा कि अभियान की सफलता के लिए एचसीएल के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षित कर विद्यालयों में कवच अभियान के तहत बालिकाओं महिला पुलिस कर्मियों के माध्यम से आत्म रक्षा के लिए जूडो, कराटे आदि सेल्फ डिफेन्स के बारे में प्रशिक्षण दिया गया है तथा शासन के निर्देशानुसार 01 अगस्त से 14 अगस्त 2019 आगे और चलने वाले कवच के अन्तर्गत सभी थानों की एक-एक महिला आरक्षी एवं माध्यमिक विद्यालय की एक-एक शिक्षिकाओं को कवच के तहत प्रशिक्षण देकर निर्देश दिये गये हैं कि वह अपने क्षेत्र के सभी विद्यालयों में पुनः बालिकाओं को कवच अभियान के तहत बालिका उत्पीड़न के तहत जागरूक करेगी और आत्म सुरक्षा के लिए सेल्फ डिफेन्स का प्रशिक्षण महिला आरक्षी द्वारा दिया जाएगा।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा, महिला मोर्चा अध्यक्ष अलका गुप्ता, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, युनीसेफ निदेशक अमित मल्होत्रा ने भी बालिका सुरक्षा के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में कवच अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बेसिक शिक्षा के 9, माध्यमिक शिक्षा के 3, महिला कल्याण के 5, पुलिस विभाग के 3, बाल पुष्टाहार की एक तथा एचसीएल की एक सदस्य को महिला आयोग की सदस्य, जिलाध्यक्ष, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने प्रशंसा पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में 1 से 14 अगस्त तक कवच अभियान के लिए तैनात माध्यमिक शिक्षा विभाग की शिक्षिकाओं एवं थाने की महिला आरक्षियों को महिला आयोग की सदस्य एवं अलका गुप्ता द्वारा पगड़ी पहना कर एवं कवच पुस्तिका देकर कार्यक्रम को प्रगति देने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में सभी अतिथियों द्वारा एचसीएल द्वारा कचव कार्यक्रम के तहत जनपद में कराये गये कार्यक्रमों की पुस्तिका का विमोचन किया। कार्यक्रम में एचसीएल की ओर से मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह योगेश ने प्रदान किये।

कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, एचसीएल के योगेश सहित लगभग 50 विद्यालयों की छात्राओं एवं शिक्षक/शिक्षिकाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन एचसीएल के आशीष कुमार द्वारा किया गया।