लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। 28 सीटों वाले कर्नाटक में कांग्रेस 20 पर और जेडीएस 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राज्य में दोनों दलों गठबंधन की सरकार चला रहे हैं। सीटों को लेकर हाल ही में दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने राहुल गांधी से मुलाकात की थी। तब उन्होंने कहा था कि हमने 10 सीटों की मांग की है।

उन्होंने कहा था, ‘मैंने 10 सीटों की मांग की है। राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल और दानिश अली के साथ चर्चा करने के बाद अंतिम निर्णय लेंगे।’ कर्नाटक में कांग्रेस व जद (एस) की गठबंधन सरकार है। साल 2014 में कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में भाजपा को 17, कांग्रेस को नौ व जद (एस) को दो सीटों पर जीत मिली थी।

पार्टी (जेडीएस) सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और जेडीएस महासचिव दानिश अली के बीच केरल के कोच्चि में बुधवार शाम हुई बैठक में इस पर मुहर लगाई गई। सूत्रों के मुताबिक जेडीएस उत्तर कन्नड, चिक्कमंगलूर, शिवमोगा, तुमकुर, हासन, मांडया, बेंगलुरू उत्तर और विजयपुर सीट से अपने उम्मीदवार उतारेगी।

गौरतलब है कि राहुल और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा के बीच हाल ही में हुई एक बैठक में देवगौड़ा ने अपनी मांग में कटौती करते हुए कांग्रेस से उनकी पार्टी को 28 में से कम से कम 10 सीटें देने को कहा था। इससे पहले, जेडीएस ने 12 सीटें देने की मांग की थी।