देहरादून तक बिछने वाली गैस पाइपलाइन का पीएम करेंगे उद्धाटन

0
20
राज्य के 18वें स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 नवंबर को प्रदेश में सिटी गैस प्रोजेक्ट (सीजीपी) का उद्घाटन करेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में हरिद्वार से देहरादून के लिए सीएनजी और पीएनजी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने शुक्रवार को भाजपा मुख्यालय में केंद्र के इस फैसले की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए खुशी की बात है कि स्थापना दिवस के दिन इस कार्यक्रम की घोषणा की गई, जो कि प्रदेश की जनता के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं। त्रिवेंद्र ने बताया कि प्रधानमंत्री नई दिल्ली में एक समारोह में इसका शिलान्यास करेंगे, जबकि हरिद्वार शिलान्यास स्थल पर सीएम और अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इससे वाहनों का भी संचालन होगा। ये प्रदेश के विकास के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।
देहरादून में घरेलू गैस उपभोक्ताओं की संख्या तीन लाख से अधिक है, जबकि राज्य में सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या 23 लाख से कुछ ही ज्यादा है। प्रोजेक्ट बनने के बाद उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से दिए जाएंगे।
दून के सभी उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि, पाइप लाइन योजना से जुड़ने पर इन परिवारों को गैस बुक कराने, सिलेंडर ढोने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। पेयजल और बिजली की तर्ज पर उपभोक्ता जितनी गैस का इस्तेमाल करेगा, उसे उसका उतना ही बिल चुकाना होगा।