पूरे अमेरिका और यूरोप में बुधवार को सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन होने के चलते लाखों यूजर्स का निराशा का सामना करना पड़ा। इस निराशा और गुस्से को यूजर्स ने दूसरी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर जमकर शेयर किया। फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन होने का कारणों का पता नहीं चल सका है।

वेबसाइट downdetector.com के मुताबिक, यूएस और कनाडा से लेकर चिली समेत इटली तक यूजर्स करीब एक घंटे तक इस समस्या से जूझते रहे। यूजर्स साइट्स पर लॉगिन और पोस्ट नहीं कर पा रहे थे। फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन होने का असर दुनिया के कुछ हिस्सों में भी देखा गया। वहीं फेसबुक के प्रवक्ता ने यूजर्स के एक घंटे से ज्यादा इस समस्या से दो-चार होने की पुष्ट‍ि करते हुए कहा, ‘कुछ लोग फेसबुक से जुड़े ऐप को एक्सेस करने में परेशानी कर रहे हैं’। हालांकि, प्रवक्ता इस समस्या का कारण नहीं बता सके।

कैलिफ़ोर्निया की दिग्गज कंपनी फेसबुक के दो बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। इन यूजर्स की ट्विटर के जरिये फेसबुक एक्सेस न कर पाने या सीमित फंक्शन के होने की दर्ज के बाद कंपनी को डाउन होने की समस्या का पता चला।

फेसबुक ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर कहा, ‘हम जानते हैं कि कुछ लोगों को वर्तमान में फेसबुक से जुड़े ऐप्स तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम जल्द से जल्द इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रहे हैं।’

कुछ समय के बाद फेसबुक ने नेटवर्क में बाधा डालने के मकसद से किसी तरह के सायबर हमले को नकारते हुए कहा कि हमने इस समस्या को जल्द से जल्द हल करने के लिए काम शुरू कर दिया है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि यह समस्या डीडीओएस (DDoS)हमले से संबंधित नहीं है।’

वेबसाइट downdetector.com के मुताबिक, उत्तरी अमेरिका और यूरोप में इस डाउन का असर सबसे ज्यादा था। लेकिन कुछ दूसरे क्षेत्रों में भी ये समस्या देखी गई।