फेसबुक के पांच करोड़ यूज़र्स के डाटा चोरी होने की ख़बर!

0
46
फेसबुक के पांच करोड़ यूज़र्स के डाटा चोरी होने की बात सामने आ रही है।
फेसबुक ने शुक्रवार को बताया कि एक सुरक्षा खामी के चलते ऐसा हुआ और इसके चलते हैकर्स को इन यूज़र्स के खातों का अधिकार मिल गया। हालांकि फेसबुक ने इस खामी को अभी दूर कर दिया है और साइबर क्राइम शाखा को जानकारी दे दी है।
फेसुबक ने माना कि हैकर्स ने फेसबुक के फीचर ‘View As’ को यूज़र्स के अकाउंट को हैक करने के लिए इस्‍तेमाल किया है। जो भी यूज़र्स इससे प्रभावित हुए हैं, उनसे कहा गया है कि वह अपने अकाउंट को शुक्रवार तक एक बार फिर से री-लॉगिन कर लें। फेसबुक के मुताबिक कंपनी ने सुरक्षा उपायों से जुड़े उपयोग को दुरुस्‍त कर लिया है और इस सारी घटना की जानकारी हेड ऑफ सिक्‍योरिटी को दी गई है।
फेसबुक ने बताया कि हमने अभी जांच शुरू ही कि है लेकिन अभी हमें पता नहीं चल पाया है कि हैक किए हुए अकाउंट से डाटा चोरी हुआ है या नहीं। अभी हम यह नहीं जानते कि इसके पीछे कौन है। फेसबुक ने इसके लिए यूज़र्स से माफी मांगते हुए कहा कि उनकी गोपनीयता और सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहले है।
‘view as’ एक ऐसा फीचर है जिससे यूज़र देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल किस तरह दिखती है। कंपनी ने कहा कि उसने पांच करोड़ यूज़र्स के अकाउंट को रिसेट कर दिया है। इसके अलावा चार करोड़ अन्‍य लोगों के अकाउंट भी ठीक कर दिए हैं। कंपनी ने कहा कि उसने अस्‍थायी तौर पर ‘view as’ फीचर को बंद कर दिया है।