एचसीएल फाउंडेशन की अध्यक्षा ने किया हथौड़ा ग्रामसभा का औचक निरीक्षण

0
173
पी डी गुप्ता ‘कछौना
एच०सी०एल० फाउंडेशन ब्लॉक कछौना, बेंहदर, कोथावां में पेयजल, कृषि, रोजगार, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र में कार्य कर रही है। जिसकी ज़मीनी हकीकत को देखने आज एच०सी०एल० फाउंडेशन की अध्यक्षा रोशनी नाडर मंगलवार को अपनी टीम के साथ पहुंचीं।
आज एच०सी०एल० की अध्यक्षा रोशनी नाडर अपनी टीम के साथ ग्रामसभा हथौड़ा पहुंचीं। जहां पेयजल योजना के तहत पाइपलाइन व पेयजल परियोजना द्वारा निर्मित पानी की टंकी का उद्घाटन किया। ग्राम हथौड़ा में कुल 115 परिवार हैं, जिसमें 16 परिवार जीविकोपार्जन के लिए बाहर पलायन कर गए हैं।
गांव की ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता समिति व एच०सी०एल० फाउंडेशन टीम द्वारा शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो गई। वहीं ग्राम में आगजनी से कोई अनहोनी घटना न हो जिसको लेकर पानी की उपलब्धता रहेगी। जिसका ग्रामीणों को सीधा लाभ मिलेगा। वहीं दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से निजात मिल सकेगी। इसके बाद ग्रामसभा में स्थित नवनिर्मित ग्राम सचिवालय देखकर वह गदगद हो गईं। नई व्यवस्था के तहत सचिवालय में ग्रामीणों को सभी सुविधाओं का लाभ मिलने लगा है। अब ग्रामीण ग्राम सचिवालय से ही परिवार रजिस्टर नकल, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, सरकारी सुविधाएं ग्राम सचिवालय से मिलेंगी। वहीं ग्राम पंचायत की छः समितियों की बैठक कर जागरूकता के माध्यम से सशक्त की जा रही है, जिससे ग्रामीण गांव के विकास को लेकर आवाज़ उठा सकेंगे।
इसके बाद निरक्षर पुरुषों व महिलाओं को साक्षर करने वाले प्रौढ़ शिक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। जिसमें अध्यक्षा ने पुरुषों व महिलाओं से संवाद किया और उनकी जिंदगी में आए बदलाव के बारे में जाना। इसके बाद परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। जिसका परिवेश देखकर अध्यक्षा हर्षित हो गईं। कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि सरकारी विद्यालयों का परिवेश इतना सुंदर होगा। विद्यालय में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध थी। बच्चों के पीने के लिए पानी की टंकी व टोंटी व आर०ओ० की सप्लाई व सुंदर व स्वच्छता शौचालय व पठन-पाठन के लिए एक सुंदर पुस्तकालय और छोटे बच्चों के शिक्षण के लिए प्रोजेक्ट लगा हुआ था। पूरे विद्यालय का माहौल बदल चुका है। इससे बच्चों की संख्या में इजाफा हो गया है। अध्यक्षा ने नौनिहालों से संवाद भी किया। जिस पर नौनिहालों एच०सी०एल० फाउंडेशन को धन्यवाद ज्ञापित किया। जिस पर अध्यक्षा ने नौनिहाल बच्चों को उत्साहित करते हुए कहा कि धन्यवाद सही मायने में तभी होगा जब आप लोग कुछ बन कर दिखाएं। विद्यालयों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहतर खेलकूद के लिए सामग्री उपलब्ध है।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान सद्दीक, ग्राम विकास अधिकारी मोहम्मद सलीम, रोजगार सेवक, एच०सी०एल० फाउंडेशन की प्रोजेक्ट हेड कीर्ति, आशीष सिंह, मानवेंद्र सिंह, हरदीप सिंह, अजय मिश्रा, अंजू, मोनिका, धनेश श्रीवास्तव सहित पूरी टीम, विद्यालय प्रधानाध्यापक श्रवण मिश्र, सहायक अध्यापिका माधुरी पटेल व सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। एच०सी०एल० फाउंडेशन के द्वारा कराए गए कार्यों से लोगों के जीवन में बदलाव हो रहा है।