आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 कुछ मायनों में होगा ख़ास, हिंदी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारण किया जाएगा

0
13

दुनिया भर के प्रशंसकों तक वर्ल्ड कप क्रिकेट पहुंचाने के लिए आईसीसी ने मंगलवार को प्रसारण और डिजिटल वितरण योजना की घोषणा की जिसके तहत पहली बार अफगानिस्तान में इस टूर्नामेंट का प्रसारण होगा।

इस योजना के तहत आईसीसी प्रशंसकों तक क्रिकेट की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल माध्यमों के अलावा समाचार, सिनेमा, फैन पार्क और विभिन्न अन्य मीडिया साझेदारों की घोषणा की।

आईसीसी ने पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का प्रसारण वैश्विक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स के अलावा 25 साझेदारों के साथ 200 से ज्यादा देशों में करना सुनिश्चित किया है। भारत में इस टूर्नामेंट को सात क्षेत्रीय भाषाओं के प्रसारित किया जाएगा, जिसके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटरों की टीम बनाई है। इसमें लगभग 50 कमेंटेटर शामिल हैं।

स्टार स्पोर्ट्स भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगला और मराठी में वर्ल्ड कप का प्रसारण करेगा। इन में 12 मैचों को एशियानेट प्लस के माध्यम से मलयालम में भी प्रसारित किया जाएगा।

यह पहली बार होगा जब अफगानिस्तान में क्रिकेट वर्ल्ड कप का प्रसरण होगा। देश की सरकारी प्रसारक रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान इसका प्रसारण करेगा। भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में लगभग 30 करोड़ दर्शक स्टार स्पोर्ट्स के डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर वर्ल्ड कप के मैचों को देख सकेंगे।