खुशखबरी : फुटवेयर, सैनिटरी नैपकिन, फ्रिज़ सहित 88 उत्पाद आज से हो गए हैं सस्ते

0
14

आज से आपको रोज़मर्रा काम आने वाली कई वस्तुओं पर कम कीमत देनी होगी क्योंकि इन पर जीएसटी कम हो गया है। जीएसटी काउंसिल ने पिछले शनिवार को करीब 100 से अधिक उत्पादों पर जीएसटी कम किया था या ये कहें कि इसे घटाकर शून्य कर दिया था। इस तरह आपके काम आने वाली कई वस्तुओं के दाम आज से कम होने का फायदा आपको मिलने वाला है।

इनमें मुख्य रूप से सैनिटरी नैपकिन, फुटवियर और रेफ्रिजरेटर सहित करीब 88 आम इस्तेमाल के प्रोडक्ट्स सस्ते हो जाएंगे। इन उत्पादों पर माल और सेवा कर-गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) में कटौती की गई है। यह कटौती आज से लागू ही हो रही है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल ने पिछले हफ्ते 28 फीसदी के सबसे ऊंचे टैक्स स्लैब से कई उत्पादों को हटाया था और उन्हें 18 फीसदी टैक्स स्लैब में डाला था। टैक्स की नई दरें 27 जुलाई यानी आज से लागू होनी हैं।

रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, छोटी स्क्रीन वाला टीवी, स्टोरेज वॉटर हीटर, पेंट पर कल से 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। इन उत्पादों पर पहले 28 फीसदी की जीएसटी दर लागू थी।

जीएसटी पर सबसे ज्यादा छूट सैनिटरी नैपकिन पर दी गई है पहले इसपर 12 फीसदी टैक्स लागू था जिस पर अब टैक्स शून्य फीसदी कर दिया गया है यानी इसे जीएसटी फ्री कर दिया है। इस तरह महिलाओं के काम आने वाली ये बेहद काम की वस्तु काफी सस्ती हो जाएगी। दरअसल इस पर काफी समय से महिला संगठन और महिलाओं की तरफ से जीएसटी कम करने की मांग की जा रही थी जिसे सरकार ने मान लिया है।