महिला T-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट : भारत ने पाक को 7 विकेट को हराया

0
25
भारतीय महिला टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया। भारत की यह पाकिस्तान पर लगातार चौथी और टूर्नामेंट में दूसरी जीत है। भारत ने पहली बार किसी वर्ल्ड कप के दो शुरुआती मैच जीते हैं।
पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए सात विकेट पर 133 रन बनाए। जवाब में भारत ने लक्ष्य को 19 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। 47 गेंद में 56 रन बनाने वालीं ओपनर बल्लेबाज मिताली राज प्लेयर ऑफ द मैच बनीं। टीम तीसरे मुकाबले में 15 नवंबर को आयरलैंड से भिड़ेगी। 
भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसका पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया। पाकिस्तान के 38 गेंद में 30 रन बने थे और उसकी तीन खिलाड़ी पवेलियन लौट चुकी थीं। 
इसके बाद बिस्माह मशरूफ ने निदा डार के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। टीम का स्कोर जब 123 रन था, तब हेमलता की गेंद पर बिस्माह वेदा कृष्णमूर्ति को अपना कैच थमा बैठीं।
टीम के स्कोर में छह रन और जुड़े थे कि हेमलता ने निदा डार को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। निदा का टी-20 करियर में यह पहला अर्धशतक है। निदा ने 35 गेंद में 52 रन और बिस्माह ने 49 गेंद में 53 रन बनाए। निदा जब आउट हुईं तब पाक को नौ गेंदें खेलना शेष थीं। हालांकि, उसकी बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाईं। पाकिस्तान आखिरी नौ गेंद में चार रन ही बना पाया और आलिया रियाज और सना मीर के रूप में दो विकेट गंवा दिए। दोनों को पूनम यादव ने विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों स्टम्प कराया। 
भारत की ओर से पूनम यादव और दयालन हेमलता ने क्रमशः 22 और 34 रन देकर दो-दो विकेट लिए। अरुंधति रेड्डी ने 24 रन देकर एक विकेट हासिल किया। पाकिस्तान की छह बल्लेबाज दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाईं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने अच्छी शुरुआत की। मिताली राज और स्मृति मंधाना ने 28 गेंद में 26 रन का योगदान देकर टीम के स्कोर को 73 रन तक पहुंचाया। मंधाना को लेग स्पिनर बिस्माह ने आउट किया।
पहले मैच में अर्धशतक बनाने वाली जेमिमा रॉड्रिगेज (16 रन, 21 गेंद) को निदा ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इसके बाद मिताली अर्धशतक बनाकर आउट हुईं। कप्तान हरमनप्रीत कौर 14 और वेदा कृष्णमूर्ति 8 रन बनाकर नाबाद रहीं। वेदा कृष्णमूर्ति ने आलिया की गेंद पर चौका लगाकर जीत दिलाई। मिताली ने 42 गेंद में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह 16 अर्धशतक है। वे वनडे में 51 अर्धशतक लगा चुकी हैं।
टीम इंडिया को 10 रन पेनाल्टी के रूप में मिले। बल्लेबाजी के दौरान पाकिस्तानी टीम की खिलाड़ी दो बार पिच के डेंजर जोन पर दौड़ीं। अंपायर की ओर से तीन बार पाकिस्तान की बल्लेबाजों को चेतावनी भी दी गई।