मुद्रा लोन योजना के क्रियान्वयन की अनूठी पहल, ज़िलाधिकारी हरदोई ने उठाया बीड़ा

0
102

परिवार का जीवन सुखद बनाने के साथ अपनी आर्थिक स्थित मज़बूत बनायें : ज़िलाधिकारी

ज़िलाधिकारी ने मुद्रा लोन मेला में वास्तविक लाभार्थियों को दिलवाया लोन

ज़िला प्रशासन की नई पहल पर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अन्तर्गत रसखान प्रेक्षाग्रह में आयोजित हरदोई लोन मेले में मुख्य अतिथि के रूप में ज़िलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुद्रा लोन प्रधानमंत्री की एक महत्वाकांक्षी योजना है और इस योजना में युवक/युवतियां एवं अन्य लोग प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्राप्त कर स्वयं का व्यवसाय व उद्यम स्थापित कर अपनी और अपने परिवार का जीवन सुखद बनाने के साथ अपनी आर्थिक स्थित मज़बूत बनायें। उन्होने कहा कि लोन प्राप्त होने के बाद उस धनराशि को उसी व्यवसाय एवं उद्यम में लगायें और लोन का भुगतान समय पर करें ताकि उन्हें आगे और अधिक का लोन आसानी से बैंक दे दें।
ज़िलाधिकारी ने अग्रणी बैंक मैनेजर सहित समस्त बैंक अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अलावा जो भी ज़रूरतमंद आये हैं, उनका यहीं कार्यक्रम के बाद फॉर्म आदि भरवाकर कार्यवाही पूर्ण करायें और बैंक में आये लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन तय समय सीमा में स्वीकृत कर उपलब्ध कराया जाये ताकि लाभार्थी समय से अपना व्यवसाय एवं उद्यम स्थापित कर सकें।
ज़िलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस मुद्रा लोन में छोटे, मध्यम एवं बड़े व्यवसाय एवं उद्यम के लिए शिशु में 50 हज़ार तक, किशोर में 50 हज़ार से 05 लाख तक तथा तरूण योजना में 05 लाख से 10 लाख तक का मुद्रा लोन कम ब्याज़, रियायती प्रोसेसिंग शुल्क और कार्यशील पूंजी ऋण मुद्रा कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है। उन्होने अग्रणी बैंक प्रबन्धक एवं अन्य सभी बैंको के मैनेजर एवं कोऑर्डिनेटर से कहा कि उनके निर्देश पर सभी ने एक सप्ताह में 521 लाभार्थियों को 08 करोड़ से अधिक का ऋण प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत उपलब्ध कराया है।
दिव्यांग सालिगराम को मुद्रा लोन का प्रमाण पत्र देते ज़िलाधिकारी पुलकित खरे
इस अवसर पर ज़िलाधिकारी ने बिलग्राम चुंगी पर पान की दुकान चलाने वाले दिव्यांग सालिग राम निवासी लक्ष्मीपुरवा को मंच के नीचे उतर कर मुद्रा लोन प्रमाण पत्र प्रदान करने के साथ अन्य लाभार्थियों को भी मुद्रा लोन प्रमाण पत्र प्रदान किये।
मेले को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि लोन लेना आसान है पर उस लोन का उपयोग ईमानदारी से उसी कार्य में लगाकर कर एवं बैंक का लोन अदा कर अपनी आय में वृद्वि करना सबसे बड़ी बात है, इसलिए सभी लाभार्थियों ने जिस भी व्यवसाय आदि के लिए लोन लिया है उसे उसी में लगाएं और समय से बैंक ऋण भी अदा करें। इस अवसर पर बैंक अधिकारी आर.एम. संजीव श्रीवास्तव ने ज़िलाधिकारी का धन्यावद ज्ञापित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा समय-समय पर युवक-युवतियों के उत्थान की अनेक योजनाएं चलाई जाती है, इसलिए लोग विभाग एवं बैंकों से जानकारी प्राप्त कर योजनाओं का लाभ उठायें। उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेकर किसान गाय, भैंस पालें ताकि उन्हें दोहरा लाभ प्राप्त हो। ज़िला अग्रणी बैंक मैनेजर बी.एन. शुक्ला ने ज़िलाधिकारी एवं मेले में आये अतिथियों का धन्यावद ज्ञापित किया।