पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो को दिखाई हरी झंडी

0
10

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नागपुर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि नागपुर के लोगों का मेट्रो का सपना अब पूरा हुआ है। मेरे लिए ये डबल खुशी का मौका है। इस परियोजना का शिलान्यास का मौका भी मुझे मिला था, अब इसके उद्घाटन का मौका भी मुझे मिला है।

पीएम मोदी ने कहा कि नागपुर मेट्रो देश की सबसे ग्रीन मेट्रो में से एक है। यह एक फ्यूचरिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट है। इस परियोजना से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने का आंकलन है । 2014 तक देश में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किमी था। जब से आपने एक मजबूर सरकार को विदाई देकर एक मजबूत सरकार बिठाई है, तब से मेट्रो का ऑपरेशनल नेटवर्क 650 किमी तक पहुंचा है।

पीएम मोदी ने कहा कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड के साथ यातायात से जुड़ी जरूरत के लिए एक ही कार्ड की व्यवस्था की जा रही है, जिससे अलग – अलग शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए आपको अलग व्यवस्था करने की जरूरत न पड़े इससे आप नागपुर की मेट्रो में भी सफर कर पाएंगे और दिल्ली की मेट्रो और बसों में भी। कॉमन मोबिलिटी कार्ड, रुपये कार्ड और भीम ऐप देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की ऐसी नायब व्यवस्था है। जिसमें विश्व के अन्य देश भी रूचि दिखा रहे है।