सीतापुर आई हॉस्पिटल ने अपनी प्रथम वर्षगाँठ पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को नेत्र सम्बंधित जानकारियां दीं

0
20
माधौगंज से प्रदुम्न तिवारी
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर किया। कस्बे के बघौली रोड मोहल्ला किदवई नगर में सीतापुर आई हॉस्पिटल क्लिनिक पर मुख्य अतिथि कार्तिकेय तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि सीतापुर आई हॉस्पिटल की नेत्र चिकित्सक डॉक्टर मधु भदौरिया द्वारा 32 शाखाएं संचालित हो रही हैं जिनमे गरीब परिवारों के लोगो का मोतिया बिंदु का ऑपरेशन मुफ्त किया जाता है।

संस्था मरीजो को लाने ले जाने के लिए वाहन उपलब्ध कराती है। इसके लिये महीने की 20 तारीख को कैम्प लगता है जिसमे मरीजो को चिन्हित कर सीतापुर भेजा जाता है। आजकल बरसात में आँखों में लालिमा, खुजली होने, आँख में पानी आना जैसी बीमारी फैल जाती है जिनको हल्के में न लें। झोला छाप डॉक्टरों से दवा न लेकर किसी नेत्र चिकित्सक को दिखाकर दवा लें। कैम्प कोऑर्डिनेटर अमित सिंह कोडिनेटर ने कहा कि 40 व् 50 वर्ष की आयु के लोगों को आंखों की जांच छह महीने में एक बार अवश्य करानी चाहिए। शुगर के मरीजों को भी तीन व् छह माह में आंख अवश्य चेक करानी चाहिए। क्योंकि शुगर से आँख के पर्दे पर पर्त जमा हो जाती है जिससे व्यक्ति लाइलाज हो जाता है। जिसका डॉक्टरों के पास कोई इलाज नही है।

आर बी कनौजिया ने उपस्थित लोगों व् आशा बहुओं से कहा कि क्षेत्र में लोगो से मिलकर इस आँख अस्पताल की जानकारी देकर भेजें, लोग अभी इस के प्रति जागरूक नही हैं। फील्ड वर्कर ने आशा बहुओं को ज़िम्मेदारी दे कर कहा कि जो आशा अधिक मरीज सेंटर पर भेजेगी उसे संस्थान द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा। श्रद्धा वर्मा ने भी आँखों सम्बंधित जानकारियां देते कहा कि गरीबो को संस्थान द्वारा 50 रूपये में चश्मा दिया जाता है, इस मौके पर विजय वर्मा, अवधेश अग्नहोत्री, विनोद दीक्षित, विनोद वर्मा आदि मौजूद रहे। आलोक सिंह ने आये हुए अथितियों का आभार व्यक्त किया ।