आज(3 अगस्त) रिलीज़ हो रही है मुल्क़

ऋषि कपूर और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म मुल्क तीन अगस्त(आज) को रिलीज हो रही है। लेकिन इसे ऐन मौके पर पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने अपने देश में बैन कर दिया है। इसके बाद निर्देशक अनुभव सिन्हा ने ट्विटर पर एक लेटर साझा करके पाकिस्तानियों से एक अपील की।

अनुभव ने कहा है,
अनुभव ने पाकिस्तानियों से की अपील
“प्रिय पाकिस्तान के नागरिकों मैंने हाल ही में मुल्क नाम की फ़िल्म बनाई है, जिसे कानूनी रूप से आपके देश में बैन किए जाने के कारण आप नहीं देख सकते। मुझे याद है जब इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च हुआ था, तब भारत और पाकिस्तान में इसके खिलाफ कई लोगों ने लिखा था। कई इसे मुस्ल‍िमों के समर्थन में मानते हैं तो कई मुस्ल‍िम इसे ख़ुद को पारंपरिक बताए जाने के रूप में देखते हैं। ये विरोधाभाषी है, लेकिन सच है।”
उन्होंने आगे कहा, “मैं जानता हूं, पहले या बाद में आप ये फिल्म देख ही लेंगे। कृपया फिल्म देखें और अपना मत दें कि क्यों इस फिल्म को सेंसर बोर्ड द्वारा बैन किया गया। “
अनुभव ने कहा कि “मैं चाहता था कि आप इसे लीगली देखें, लेकिन यदि आपको ज़रूरी लगे तो आप इसे ग़ैर कानूनी रूप से देखें, हालांकि, हमारी टीम पायरेसी रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।”
ये फ़िल्म बैन होने का पहला मौक़ा नहीं है, इससे पहले भी पाकिस्तान में वीरे दी वेडिंग को बैन किया गया था। ईद के दौरान रेस 3 को भी बैन कर दिया गया था। मुल्क धर्म के नाम पर होने वाली राजनीति पर केंद्र‍ित है। भारत में इसकी काफी चर्चा है। इस कोर्ट रूम ड्रामा में एक मुस्लिम परिवार की कहानी दिखाई गई है, जिसे आतंकवादी होने के शक़ में गिरफ्तार कर लिया जाता है।
फिल्म के प्रोड्यूसर दीपक मुकुत ने कहा- हम पाकिस्तान के फेडरल सेंसर बोर्ड के इस फैसले से काफी निराश हैं। हमारी फिल्म लोगों के बीच हो रहे भेदभाव की कहानी है। मैं पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड से अपील करता हूं कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करे। उनको एहसास होगा कि पूरी दुनिया में मानव सभ्यता के लिए भेदभाव से बचना चाहिए।
इस फिल्म के बचाव में निर्देशक अभिनव सिन्हा पहले ही तमाम तर्क दे चुके हैं। फिल्म में तापसी पन्नू, ऋषि कपूर, प्रतीक बब्बर, रजत कपूर, मनोज पाहवा और नीना गुप्ता लीड रोल में हैं। बता दें कि पिछले साल शाहरुख की फिल्म रईस को भी बैन कर दिया गया था।
फेसबुक से टिप्पणी करें