भारत के मानचित्र पर हिन्दू व मुस्लिमों ने मिलकर जलाए आपसी मुहब्बत के दिए

0
34
हरदोई : पिहानी के लेहना में दीपयज्ञ में उतरे गंगा-जमुनी तहज़ीब के तारे जमीन पर
देहरादून से आए गुरुदेव श्रीराम शर्मा के स्नेही शिष्य सुभाष नागपाल ने दिया गायत्री साधकों को पावन सन्देश
लेहना-नेवादा गांव में चल रहे चार दिनी गायत्री महायज्ञ में आज जब एक साथ सैकड़ों दीपक जले तो लगा तारे जमीन पर उतर आए। दीपयज्ञ में गंगा जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिली। हिन्दू-मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक साथ दीप जला आपसी सौहार्द का संदेश दिया। मुख्य अतिथि के रूप में देहरादून से आए आचार्य श्रीराम शर्मा के आत्मीय शिष्य सुभाष नागपाल ने कहा कि धर्म से दूरी पतन का कारण है।
आज शाम आयोजित दीपयज्ञ में पिहानी के पूर्व पालिकाध्यक्ष डॉ0 सईद खान, पत्रकार यूसुफ ज़फर, एमएफ कैफ़ी, मसूद ज़फर, हफीज आदि के साथ नवनीत बाजपेई, सतीश सिंह, राजीव गुप्ता, अशोक श्रीवास्तव ने वैदिक मंत्रो के मध्य दीप प्रज्जवलित किए। इससे पहले टोली के रामलखन सविता व विपुल मिश्रा ने दीपयज्ञ का संचालन करते हुए उसके महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि जरूरत है सद्गुणों का प्रकाश फैलाया जाए। दीपक की तरह स्वयं को जला कर समाज हित में जीवन अर्पण करना चाहिए। संगीत टोली के सुनील सागर, प्रदीप त्रिपाठी, संदीप त्रिपाठी, श्यामजी आदि ने भजनों से समाज सुधार का संदेश दिया। राहुल मिश्रा, सोनू भारती, कुशी बाजपेई आदि ने कलश पूजन किया। एक साथ सैकड़ो दीपक कार्यक्रम स्थल पर जले तो नजारा दिव्य हो गया। दीपकों की झिलमिलाहट से कार्यक्रम स्थल जगमगा रहा था। भारत का मानचित्र, ओम व स्वास्तिक आकर्षण का केंद्र रहा। गायत्री मंत्रो के बीच श्रद्धालुओं ने भाव आहुतियां डाली।
***
कमजोर की मदद ही मनुष्य का पराक्रम : सुभाष नागपाल
पूर्णाहुति व भण्डारे के साथ हुआ चार दिनी गायत्री महायज्ञ सम्पन्न
महायज्ञ के अंतिम दिन आचार्य श्रीराम शर्मा के स्नेही शिष्य सुभाष नागपाल ने कहा कि कमजोर की मदद ही असली वीरता है। किसी को नुकसान पहुंचाना क्रूरता है। कहा कि समाज हित में अच्छे लोगो को आगे आना चाहिए। समाज की जो स्थित बन रही है वह बहुत घातक है। संवेदनाएं मर गयी हैं। मनुष्य का हृदय पत्थर हो गया है। स्वार्थ में आदमी अंधा है। बूढ़े मां बाप को वृद्धाश्रम में छोड़ आते हैं।
महायज्ञ में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सभी ने गायत्री मंत्रो के साथ आहुतियां समर्पित कीं। गायत्री परिवार के वरिष्ठ परिजन आरबी शर्मा, अवधेश रस्तोगी, भाजपा नगर अध्यक्ष आदर्श सिंह, डॉ0 मुजाबिर हुसैन ज़ैदी, नीरज सिंह, रामदास कटियार, अभिषेक वैश्य रिशु आदि ने वेदी पूजन किया। पिहानी पालिकाध्यक्ष डॉ0 साजिद अंसारी, मोनू कुरैशी, धीरेंद्र अवस्थी, रामनरेश, राजीव पाल सहित सैकड़ो लोगो ने आहुतियां दी।। पूर्णाहुति व विशाल भण्डारे के साथ चार दिवसीय कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
***
25 को अयोध्या कूच का संकल्प साधु-संतों की मनःस्थिति के आधार पर : भोलेन्द्र
आज माधौगंज के सिंह गेस्ट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बजरंगियों ने त्रिशूल दीक्षा ली। इस अवसर पर उपस्थित विश्व हिन्दू परिषद् के अवध प्रान्त के संगठन मन्त्री भोलेन्द्र ने कहा संगठन और साधु-संतों की विशेष मनःस्थिति के आधार पर 25 को अयोध्या कूच का संकल्प लिया गया है।
बजरंग दल जिला संयोजक विपिन कुमार वर्मा ने कहा, 25 को अयोध्या कूच को बिलग्राम तहसील क्षेत्र का हजारों युवा तैयार है। यह समाज में धार्मिक जागरण की सूचना है। कहा, ना न्यायलय और ना सरकार के निर्णय से सरोकार है। लोकसभा चुनाव से पहले प्रत्येक दशा में भव्य राम मन्दिर का निर्माण करना है।
दीक्षा कार्यक्रम में प्रान्त प्रमुख (बलोपासना) शेखर पाण्डेय, विहिप के जिला कोषाध्यक्ष इंद्रपाल वर्मा, विहिप के विशेष सम्पर्क प्रमुख राजेश पटेल, प्रचार प्रसार प्रमुख धीरू पटेल और मठ मन्दिर प्रमुख शैल कुमार त्रिवेदी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।