भारत ने वेस्टइंडीज़ को पारी व 272 रन से धोया
पहले टेस्ट मैच का हुआ तीसरे दिन ही निपटारा
भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में करारी मात देकर अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। भारत ने वेस्टइंडीज को राजकोट में खेले गए दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में पारी और 272 रन के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 9 विकेट पर 649 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम पहली पारी में केवल 181 और फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में 196 रन बना सकी। यह भारत की उसके क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान को पारी और 262 रन के अंतर से मात दी थी।
राजकोट टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम भारत के 649/9 रन के जवाब में महज 181 रन पर ढेर हो गई। रोस्टन चेज (53) और पॉल (47) के अलावा और कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की सामना नहीं कर पाया। तीसरे दिन 6 विकेट पर 94 रन से आगे खेलने उतरी कैरेबियाई टीम को पॉल और चेज ने अच्छी शुरुआत की लेकिन दोनों के बीच साझेदारी लंबी नहीं हो सकी। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े। लेकिन पॉल के आउट होते ही एक बार फिर विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम महज 181 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में टीम इंडिया को 468 रन की बढ़त हासिल हुई। ऐसे में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को दोबारा बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। पहली पारी में भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन रहे। उन्होंने 37 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा शमी को 2, उमेश, कुलदीप और जडेजा को 1-1 विकेट हासिल हुआ।
***
पॉवेल शतक से चूके, कुलदीप ने मारा पंजा
पॉवेल ने 55 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरी पारी में विकेटों की झड़ी के बीच संघर्ष कर रहे कीरन पॉवेल 83 रन बनाने के बाद कुलदीप यादव की गेंद पर पृथ्वी शॉ को कैच दे बैठे। उनके विकेट के साथ ही कुलदीप यादव ने पारी में अपने पांच विकेट पूरे किए। पॉवेल के आउट होने के बाद डॉरविच को जडेजा ने कुलदीप के हाथों कैच करा दिया।
***
कप्तान ब्रेथवेट फिर नाकाम
दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को पहला झटका ब्रेथवेट के रूप में लगा। पृथ्वी शॉ ने अश्विन की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका। ब्रेथवेट केवल 10 रन बना सके। इसके बाद पॉवेल और होप ने पारी को आगे बढ़ाते हुए अपनी टीम को 12.5 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद साई होप भी कमाल नहीं दिखा सके 17 रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसी के साथ पॉवेल और होप के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 47 रन की साझेदारी का अंत हो गया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरन हेटमायर कुलदीप का दूसरा शिकार बने। वह 11 रन बनाकर केएल राहुल को कैच दे बैठे। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सुनील अंबरीश अपना खाता भी नहीं खोल पाए और कुलदीप की फिरकी में फंसकर पवेलियन लौट गए। कुलदीप ने 23वें ओवर में केरेबियाई टीम को दो झटके दिए। कुलदीप ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज को चेज को दूसरी पारी में सस्ते में पवेलियन वापस भेज दिया। चेज 20 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर अश्विन के हाथों लपके गए।
***
अर्धशतक जड़कर पवेलियन लौटे चेज
ऑलराउंडर रोस्टन चेज ने मैच के तीसरे दिन पॉल के साथ मिलकर वेस्टइंडीज की पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन पॉल के आउट होने के बाद वो भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। 66 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद वो 53 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए।अश्विन ने इसके बाद आखिरी दो बल्लेबाजों को आउट कर कैरेबियाई पारी को समेट दिया।
***
उमेश ने वेस्टइंडीज को दिया सातवां झटका
राजकोट टेस्ट में संघर्ष कर रही वेस्टइंडीज की टीम ने तीसरे दिन 94 रन से आगे खेलना शुरू किया।ऐसे में पॉल और चेज ने तेजी से रन बनाते हुए स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों के बीच 55 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई। लेकिन इसके कुछ देर बाद उमेश यादव ने पॉल को पुजारा के हाथों लपकवाकर साझेदारी को तोड़ दिया। पॉल ने 47 रन बनाए। सातवें विकेट के लिए पॉल और चेज के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। कैरेबियाई टीम ने सातवां विकेट 147 के स्कोर पर खोया।
***
पृथ्वी मैन ऑफ़ दि मैच
भारतीय क्रिकेट टीम ने मैच के दूसरे दिन विराट कोहली (139), रवींद्र जडेजा (नाबाद 100) और ऋषभ पंत (92) की धमाकेदार पारियों व पहले दिन अपने टेस्ट डेब्यू पर पृथ्वी शॉ द्वारा खेली गई शतकीय पारी (134) के दम पर 9 विकेट पर 639 रन बनाकर पारी घोषित की। वेस्टइंडीज के सामने एक विशाल स्कोर खड़ा हो चुका था और उनके लिए चुनौती काफी मुश्किल थी। भारतीय गेंदबाजों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी