योगेश त्यागी : पुरानी पेंशन बहाली की लड़ाई को अब मिलेगी भरपूर ऊर्जा और सामर्थ्य

0
49
हम तो दरिया हैं, अपना हुनर मालूम है,
जिस तरफ़ चल पड़ेंगे, रास्ता हो जाएगा।
…उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष योगेश त्यागी को बीती 28 जुलाई को अखिल भारतीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ का निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। उनके साथ ही पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष कुलदीप पाण्डेय को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और हरदोई जिला उपाध्यक्ष ललित शुक्ला को राष्ट्रीय संयुक्त सचिव निर्विरोध चुना गया है। राष्ट्रीय पदाधिकारी निर्वाचित होने के बाद हरदोई पहुंचे त्यागी, पाण्डेय और शुक्ला का जनपदीय इकाई ने माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया।
त्यागी आज जिस मुक़ाम पर हैं, उसके पीछे लम्बा संघर्ष है। उन्हें, 2006 में जब जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी मिली थी, तब संगठन की स्थिति जिले में बेहद दयनीय थी। हालत ये थी कि 19 में अधिकांश ब्लॉकों में संगठन की इकाई गठित नहीं थी। त्यागी ने कुछ ही समय में संगठन को सभी ब्लॉकों में पहुंचा दिया। नतीजे में जिले में संगठन की धमक बढ़ी। त्यागी ने 2013 में लखनऊ अधिवेशन में संगठन का प्रदेश महामन्त्री निर्वाचित होने तक जिलाध्यक्ष पद सम्भाला। दिसम्बर 2016 के मथुरा अधिवेशन में वह भारी मतों के अन्तर से संगठन के प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित हुए। संगठनात्मक राजनीति में 2013 और 2016 त्यागी के लिए अहम् पड़ाव रहे।
लेकिन, शानदार मुक़ाम मिला पिछले महीने की 28 जुलाई को। दरअसल, मथुरा अधिवेशन में प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद त्यागी ने संगठन को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने का संकल्प लिया था, जिसे 02 वर्ष में ही मुक़म्मल शक़्ल दे दी। नौ राज्यों की सहभागिता सुनिश्चित कर सभी वैधानिक औपचारिकताओं को पूरी करते हुए 28 जुलाई-2018 को अखिल भारतीय शिक्षक संघ का गठन कर राष्ट्रीय कार्यसमिति का निर्वाचन हुआ। राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद त्यागी ने कार्यसमिति को आश्वस्त किया कि जिस तरह उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षकों की समस्याओं को यूपी सरकार और मुख्यमंत्री के सामने रख समाधान करवाते रहे हैं, अब प्रदेश सहित अन्य 09 राज्यों के बेसिक शिक्षकों की दिक्कतों को केन्द्र सरकार और प्रधानमन्त्री के सामने रख निराकरण दिलाएंगे। कहा, अखिल भारतीय संगठन खड़ा होने से पुरानी पेंशन बहाली की लड़ाई को भरपूर ऊर्जा और सामर्थ्य मिलेगी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद त्यागी के गृह जनपद हरदोई पहुंचने पर जिलाध्यक्ष सुनीता त्यागी, कोषाध्यक्ष उदय मिश्रा, महामन्त्री सन्तोष अग्निहोत्री, वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरज अस्थाना, उपाध्यक्ष सुनीता सिंह, अभिषेक गुप्ता, संयुक्त सचिव मंजू वर्मा, लखनऊ मण्डल उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह, देवेन्द्र सिंह, मनोज कुमार, अतुल सोलंकी, वैभव शर्मा, लाल बहादुर गौतम, अनिल सिंह, संजय बाजपेई, अनूप सिंह, संजीव गुप्ता, इन्दुभूषण त्रिपाठी, प्रखर आदि ने जोरदार स्वागत किया। स्वागत कार्यक्रम का संचालन शैलेन्द्र सैनी ने किया।