शहर के प्रहलाद घाट, गांधी भवन, शहीद उद्यान आदि स्थानों पर रोपित किये जायेगें औषधीय पौधे

0
8

बोले ज़िलाधिकारी, अधिक से अधिक औषधीय, फल, फूल तथा छायादार पौधे रोपित किये जाएं

दिया निर्देश, बीडीओ चिन्हित स्थलों की सूची फोटो सहित तीन दिन में उपलब्ध करायें

हरदोई : वृहद पौधारोपण के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा को निर्देश दिये कि समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित कर दिया जाये कि वह अपनी तहसील के उप जिलाधिकारी के साथ बैठ कर ग्राम पंचायत स्तरों पर वृहद पौधारोपण के लिए बड़े स्थलों का चयन कर पौधों की सुरक्षा हेतु चयनित स्थल के चारों ओर खाई खुदवाना सुनिश्चित करेें और चिन्हित स्थलों की सूची फोटो सहित तीन दिन में सभी बीडीओ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार से कहा कि समस्त बीडीओ को यह भी अवगत करा दें कि बड़े स्थलों को छोड़ कर अन्य स्थलों पर लगने वाले पौधों पर ट्री गार्ड अनिवार्य रूप से लगाये जायेगें और इसी तरह नगर क्षेत्र में पौधारोपण के लिए समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत भी पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड अवश्य लगवायेंगें। उन्होने कहा कि पौधारोपण दिवस पर नगर के प्रहलाद घाट, गांधी भवन, शहीद उद्यान आदि स्थानों पर औषधीय पौधे रोपित किये जायेगें। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित कर दें कि 05 अगस्त 2019 तक 10-10 हजार बांस के ट्री गार्ड बनवाकर अपने ब्लॉक पर सुरक्षित रखवा लें।

बैठक में जिलाधिकारी ने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत स्तर पर जहां आजीविका मिशन के तहत समूह गठित है उन्हें चिन्हित करते हुए व्यापक स्तर पर पौधारोपण करायें तथा उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी समूह के सदस्यों को दें। बैठक में जिलाधिकारी ने पौधारोपण कराने वाले समस्त विभाग के अधिकारियों से कहा कि पौधारोपण के तहत अधिक से अधिक औषधीय पौधे एवं फल, फूल तथा छायादार पौधे रोपित किये जाएं। उन्होने कहा कि ग्रामीण स्तर पर बड़े पौधारोपण स्थलों को खण्ड विकास अधिकारी बेटी बागीचा, गांधी उद्यान, नक्षत्र वाटिका आदि नाम भी दे सकते हैं।