हरदोई : पिता की तेरहवीं पर आयोजित किया गया वृक्ष भंडारा दे गया सम्यक संदेश

0
224

संकल्प 1000 फ़िर रहा इसके पीछे की प्रेरणा

पौधा मित्र शिक्षक श्याम जी गुप्ता के संकल्प 1000 को प्रदान की गति

यूँ तो लोग अपने परिजनों की तेहरवीं में ब्राह्मण भोज और अन्य धार्मिक आयोजन सम्पन कराते हैं मगर आज सुरसा विकास खंड के अडंगापुर ग्राम में अपने पिता की पुण्य स्मृति में पुत्र ने अनोखा वृक्ष भंडारा आयोजित कर लोगो को निःशुल्क पौधे वितरित किये तथा विद्यालय में पौधे रोपित कर स्वर्गीय पिता को सच्ची श्रद्धांजलि दी।

ग्रामवासियों को पौधे वितरित करते हुए उनके पुत्र संतोष सिंह ने कहा कि पौधारोपण एक पुनीत कार्य है इसके माध्यम से हम अपने पूर्वजों की यादों को स्थायी बना सकते है।

जनपद हरदोई में पौधारोपण और वृक्ष भंडारे की अलख जगाने वाले शिक्षक श्यामजी गुप्ता ने कहा कि मांगलिक अवसर पर पौधारोपण अक्सर लोग करते हैं मगर पुण्य तिथि पर पौधारोपण और लोगो को पौधे दान करना वाकई में समाज और पर्यावरण के लिए एक अच्छी पहल है। इसके माध्यम से हम पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा कर सकते हैं।

शिक्षक श्याम जी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी माह में अभी कई वृक्ष भंडारे प्रस्तावित हैं जिसके माध्यम से लोगों को पर्यावरण से जोड़ने का काम किया जायेगा जिससे हरदोई को हरा भरा बनाया जा सके।

तेरहवीं में आये लोगों से ही पास के विद्यालय में पौधे भी रोपित कराए गए। पौधारोपण की इस मुहिम को सभी ग्रामवासियों द्वारा सराहा गया।

कार्यक्रम में बाबा हीरालाल जी युवा विकास समिति, नेहरू युवा केंद्र तथा नेहरू युवा मंडल सहित मिशन रि-स्माइल टीम का सहयोग प्राप्त हुआ।

जनपद के इस पांचवें वृक्ष भंडारे में आम, कंजी, पकरी, पीपल, बरगद सहित विभिन्न प्रकार के फलदार और छायादार पौधे वितरित किये गए।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से शशि कुमार सिंह, मनोज कुमार सिंह, संतोष सिंह, वीरपाल सिंह, सुधीर सिंह, विनीत श्रीवास्तव, प्रथम गुप्ता, कुशल अवस्थी, राज बहादुर सिंह, सत्येंद्र सिंह, अजीत प्रताप सिंह, मधुप कुमार सिंह, अजय कुमार सिंह सहित परिवारीजन तथा ग्राम वासी उपस्थित रहे।