गोपामऊ विधायक की दो-टूक : राशन की घटतौली को कोटेदार को किया जाता मजबूर

0
18

श्याम प्रकाश : गोदाम से ही राशन कटौती कर दिया जाता, ऐसे में क्या करे कोटेदार भी ???

सत्यापन के बाद पिहानी नगर को 70 फ़ीसदी नए गृहस्थी राशन कार्ड मिल गए हैं। आज क्षेत्रीय भाजपा विधायक श्याम प्रकाश ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में आयोजित राशन कार्ड वितरण समारोह में पात्रों को नए राशन कार्ड वितरित किए। इस मौके पर 25 वार्डों में हर एक से 05 पात्रों को बुलाया गया था। इस तरह कुल 125 लोगों को राशन मिले। शेष पात्रों को बाद में कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि पिछले कई सालों से राशन कार्ड बनाए जाने का काम ठप था। अब भाजपा सरकार ने नए कार्ड बनवा कर आम लोगों को हो रही परेशानी को दूर किया है।

कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी (शाहाबाद) ने यूनिट फीडिंग में गड़बड़ी सामने आने की बात कही। इसके बाद बारी आई मुख्य अतिथि विधायक श्याम प्रकाश की तो उन्होंने चिर परिचित लहजे में सरकारी अमले को आईना दिखा दिया। बोले, दरअसल राशन कार्डों में यूनिट्स की फीडिंग में गड़बड़ी कोई मानवीय चूक नहीं होती। बल्कि, यूनिट फीडिंग में नाम जान-बूझ कर छोड़े जाते हैं। इसके पीछे की नीयत समझना एकदम मुश्किल नहीं है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि बाद में लोग नाम बढ़वाने पूर्ति विभाग के बाबू के पास पहुंचे और मेज के नीचे का खेल हो सके। विधायक ने इस गोरखधंधे की तुलना पेंशन योजनाओं में लाभार्थियों के बैंक एकाउण्ट नम्बर गलत फीड किए जाने से कर आसान लहजे में समझाया। कहा, लाभार्थी एकाउण्ट नम्बर सही करवाने जाएगा तो उसकी जेब ढीली और बाबू की भारी होगी।

विधायक ने सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर राशन की घटतौली और केरोसिन तय मात्रा से कम दिए जाने पर भी बेबाकी दिखाई। कहा, असल में इस समस्या की जड़ उस गोदाम में है, जहां से कोटेदार राशन और केरोसिन का उठान करते हैं। गोदाम प्रभारी राशन और केरोसिन की निर्धारित मात्रा में कटौती कर लेते हैं। इन हालात में कोटेदार भी घटतौली को मजबूर होता है और गांव की पार्टीबंदी में उसके विरुद्ध शिकायतों का सिलसिला शुरू हो जाता है। कहा, गोदाम से उठान में भ्रष्टाचार पर लगाम लगा दी जाए। इसके बाद अगर कोटेदार मनमानी करता है तो उसकी ख़ैर नहीं होगी। विधायक ने प्रधानों से अपील की, सरकारी आवास और शौचालय के वितरण में राग द्वेष से ऊपर उठकर ज़रूरतमंदों को लाभान्वित करें।

कार्यक्रम में जिला पूर्ति अधिकारी, खाद्य वितरण अधिकारी, शाहाबाद के पूर्ति निरीक्षक अमित चतुर्वेदी पूर्ति निरीक्षक, विधायक प्रतिनिधि धर्मेश कुमार मिश्र, गिरीश बाजपेयी, सगीर खाँ, कुबेर उर्फ मंगू, साहब अली, हरिओम मिश्र, राजू श्रीवास्तव, राशिद कुरैशी, राशिद अली, पुष्पांजलि, रिंकू आदि प्रमुख लोग उपस्थित रहे।