डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा कोहली ने, 87 साल बाद हुआ ये कारनामा

0
188
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में जारी पहले टेस्ट की दूसरी पारी में विराट कोहली ने बड़ा इतिहास रच दिया है। वो ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज़ 1000 टेस्ट रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में नौवां टेस्ट खेलते हुए 1000 रन पूरे किए और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमेन को भी पीछे छोड़ दिया।
ब्रैडमेन ने अपने करियर के 10वें टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी। लेकिन विराट उनसे भी तेज़ निकलते हुए ये कारनामा कर गए। ब्रैडमेन ने साल 1931 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये विशाल उपलब्धि हासिल की थी। लेकिन इसके बाद 87 सालों तक कोई और बल्लेबाज़ ये नहीं कर पाया। जिसे विराट ने अपने नाम कर दिखाया। सिर्फ ब्रैडमेन ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पॉन्टिंग, माइकल क्लार्क, मैथ्यू हेडन, एलेन बॉर्डर और स्टीव स्मिथ को 1000 रनों तक पहुंचने के लिए 10 से ज्यादा टेस्ट लगे थे। ऐसे में विराट ने इन सभी दिग्गज़ों को भी पछाड़ दिया है। साथ ही टीम इंडिया के कप्तान ने इस मैच में महज़ 8 रन पूरे किए और वो ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन पूरे करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज़ भी बन गए। लेकिन ये उपलब्धि इसलिए और भी खास हो जाती है क्योंकि वे अब सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के साथ आ खड़े हुए हैं।
भारतीय कप्तान ने अब तक ऑस्‍ट्रेलिया में 5 शतकों के साथ 1000 से अधिक रन बना लिए हैं। वहीं विराट कोहली ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में कुल 24 शतकों की मदद से 6331 रन बनाए हैं।