सावधान! केबीसी के नाम पर व्हाट्सएप्प का ये लिंक आपको लगा सकता है चूना!

0
72
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। दावा है कि चर्चित टीवी सीरियल कौन बनेगा करोड़पति का हिस्सा बनाने के बहाने लोगों के बैंक खाते से पैसे गायब किए जा रहे हैं। इस दावे में उस शख़्स का नाम और पता भी बताया जा रहा है जो इस धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। इस शख़्स का नाम अंकुर अरोड़ा है और वह छत्तीसगढ़ के रायपुर में रहते हैं।
क्या मामला है?
दावा है कि अंकुर अरोड़ा के अकाउंट से देखते ही देखते 36 हजार रुपए गायब हो गए और पैसे निकालने वाला लुटेरा लिंक है- http://kbc.2018-registrations.in
दावा है कि इस लिंक के साथ एक मैसेज भी अंकुर के पास पहुंचा था जिसमें लिखा था- कौन बनेगा करोड़पति। इस आसान प्रश्न का जवाब देकर आपको मिलेगा KBC 2018 में अमिताभ बच्चन के साथ 7 करोड़ तक की धनराषि जीतने का मौका। इस मैसेज ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं।
धोखाधड़ी के शिकार अकुंर अरोड़ा ने बताया, ‘’17 सितंबर 2018 को पत्नी ने KBC का लिंक भेजा। मैंने पहले KBC खेला था जिससे फायदा हुआ था। मैंने इस लिंक को खोलकर सवाल का जवाब दिया। क्लिक करते ही मैसेज आया कि मेरे अकाउंट से 36 हजार 536 रुपए कट गए हैं।
मैसेज के आते ही मेरे पास एक्सिस बैंक की तरफ से फोन आया। मैंने ट्रांजिक्शन नहीं की थी इसलिए तुरंत अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवाया। अंकुर ने मैसेज बॉक्स में वो मैसेज भी दिखाया जो बैंक की तरफ से आया था।
इसके बाद अंकुर ने पुलिस और साइबर क्राइम में शिकायत भी दर्ज करवा दी। साइबर क्राइम के एडिशनल एसपी दौलत राम पोर्ते बताते हैं कि अब भी फर्जी वेबसाइट का पता करने की कोशिश चल रही है। पुलिस और अंकुर अरोड़ा से बातचीत के बाद साफ हुआ कि अंकुर के बैंक खाते से 36 हजार रुपए कटे थे, लेकिन सूझबूझ और तुरंत हुई कार्रवाई की वजह से ये पैसे हैकर के पास नहीं पहुंच सके।
साइबर एक्सपर्ट का क्या कहना है?
साइबर एक्सपर्ट मोहित का कहना है, ‘’ऐसे मैसेज में आमतौर पर एक लिंक होता है। ऐसे लिंक आपको किसी नकली वेबसाइट पर ले जाते हैं। एप्लीकेशन डाउनलोड होने पर फोन का कंट्रोल ले लेता है। फोन का कंट्रोल मिलने पर खुद ट्रांजेक्शन कर लेते हैं। फोन में OTP और बाकी जरूरी जानकारी होने से ये आसान हो जाता है।’’
जानकार बताते हैं कि साइबर एक्सपर्ट ने साफ किया कि ऐसे लिंक मोबाइल को हैक कर लेते हैं और आपके मोबाइल में जुड़ी बैकिंग डिटेल्स को निकालकर ट्रांजेक्शन कर लेते हैं और बैंक की तरफ से आने वाले OTP का भी हैक हुए फोन ग्राहक को पता नहीं चलता। इसमें बैंक की कोई गलती नहीं होती है। पासवर्ड जानकर ठग उसके जरिये पैसे निकाल पाते हैं।
सोनी एंटरनेटमेंट टेलीविजन ने क्या कहा?
  • केबीसी जिस सोनी टेलीविजन पर प्रसारित होता है उस सोनी एंटरनेटमेंट टेलीविजन के वाइस प्रेसिडेंट दानिश खान ने लिखित जानकारी देते हुए साफ किया, ‘’हम लोग इस बात को चैनल पर भी दिखा रहे हैं कि दर्शकों के लिए केबीसी से जुड़ी कोई भी सूचना है, वो सिर्फ सोनी टीवी या फिर सोनी LIV के जरिये ही प्रसारित की जा रही है। कोई भी मेल, व्हाट्सएप्प, वेबसाइट आदि सोनी चैनल का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहा है। कोई भी मेल या फिर कोई भी व्हाट्सएप्प आये तो उसकी पूरी तरह से उपेक्षा करें और उसपर बिल्कुल ध्यान न दें। हम लोग चैनल पर भी बार बार ये सूचना चला रहे हैं और दर्शकों को इस बारे में आगाह कर रहे हैं। आप लोग भी अपनी तरफ से दर्शकों को इस तरह के फ्रॉड के बारे में ज़रूर बताएं।’’
उन्होंने आगे बताया, ‘’ कौन बनेगा करोड़पति एक ऐसा मंच है जहां प्रतियोगियों का चयन एक उचित प्रक्रिया के तहत किया जाता है। इस सीज़न के लिए केबीसी के हॉट सीट के लिए लोगों का चयन किया जा चुका है और फिलहाल जो हो रहा है वो प्ले अलॉन्ग हो रहा है। जो लोग सोनी Live के ज़रिये प्ले अलॉन्ग खेल रहे हैं, उन्हीं में से आखिरी हफ्ते के लिए प्रतियोगियों का सेलेक्शन होगा। इसके अलावा केबीसी में भाग लेने का कोई रास्ता नहीं है। ऐसे में मैं फिर से खुद को दोहराते हुए कहूंगा कि किसी भी तरह से मेल और व्हाट्सएप्प को गंभीरता से न लें।’’
एक्सपर्ट से बातचीत और सोनी एंटरनमेंट के बयान के आधार पर एबीपी न्यूज़ के वायरल सच की पड़ताल में सामने आया कि सोशल मीडिया पर कौन बनेगा करोड़पति के नाम का इस्तेमाल करके लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है। मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। किसी भी लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक करने से आपकी निजी जानकारी ठग के पास पहुंच सकती है। कौन बनेगा करोड़पति की आधिकारिक टीम की तरफ से ऐसा कोई भी मैसेज या लिंक जारी नहीं किया गया है।